काम की बात

फेसबुक ने पेश किया ‘मेसेंजर रूम्स’, अब एक साथ कर सकेंगे 50 लोग विडियो कॉन्फ्रेंसिंग

नई दिल्ली। लॉकडाउन के दौरान फेसबुक ने लोगों के बीच बातचीत आसान बनाने के लिए मैसेंजर रूम्स लॉन्च किया है. कंपनी ने इसे ग्रुप वीडियो चैट और सोशल इंटरैक्शन को ध्यान में रखते हुए बनाया है. लोग किसी भी एक्टिविटी जैसे सेलिब्रेशन, गेम नाइट, बूक क्लब के लिए ‘रूम’ का इस्तेमाल कर सकते हैं. मैसेंजर रूम के तहत एक साथ 50 लोग वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं.

मार्क ज़करबर्ग ने देर रात इस नए फीचर का ऐलान किया और बताया कि मैसेंजर रूम के लिए बस आपको अपने दोस्त को एक लिंक सेंड करना है, जिसके लिए उसका फेसबुक पर होना ज़रूरी नहीं है. लिंक के ज़रिए वह आपके साथ बातचीत में शामिल हो जाएगा. वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम के ज़रिए भी रूम क्रिएट और लिंक भेजी जा सकती है.

बताया गया कि मैसेंजर रूम पर वीडियो कॉल के लिए कोई टाइम लिमिट नहीं दी गई है, साथ ही इसमें AI जैसे फीचर भी मौजूद हैं. इससे यूज़र्स अलग-अलग तरह के फिल्टर का इस्तेमाल कर सकेंगे.

आप NewsFeed में जाकर उस रूम को डिसकवर कर सकते हैं, जहां आपका दोस्त है और वहां जाकर आप उसे ‘Hi’ कह सकते हैं. हालांकि इसमें रूम होस्ट करने वाले के पास रूम को लॉक करने का ऑप्शन भी होता, जिससे कि कोई उसमें इंटर ना कर सके, साथ ही उसके पास यूज़र को रिमूव करने का भी ऑप्शन होता है. यानी कि बाकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल की तरह इसमें आपको बात करने के लिए पहले से टाइमिंग नहीं फिक्स करनी पड़ेगी.

मिली जानकारी से पता चला है कि फेसबुक इस ‘Room’ की टेस्टिंग कुछ देशों में कर रहा है और आने वाले हफ्तों में इसे ग्लोबली लॉन्च कर दिया जाएगा.

WhatsApp कॉल में ऐड करें दोगुने लोग

ज़करबर्ग ने अपने स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप मैसेंजर का भी जिक्र किया. पोस्ट में कहा कि कोरोना वायरस को देखते हुए हमने अपने वॉट्सऐप मैसेंजर के ग्रुप कॉल में 8 लोगों को ऐड करने की सुविधा दे दी है, जो कि पहले 4 थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close