एक्सक्लूजिव

Google Pay ने लॉन्च किया नया फीचर, अब डिजिटल टोकन से भी कर सकते है भुगतान

नई दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने लगातार कई उपाय किए जा रहे हैं। गूगल पे ने सोमवार को अपने प्लेटफॉर्म पर टोकनाइजेशन को लागू करने की घोषणा की, जिसके जरिए यूजर्स अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकेंगे। इस फीचर को ‘टैप टु पे’ नाम दिया गया है। टोकनाइजेशन के जरिए गूगल पे एंड्रायड यूजर्स अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने कार्ड को प्रत्यक्ष रूप से स्वैप किए बिना कर सकेंगे। इसके तहत कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए सुरक्षित डिजिटल टोकन के जरिए भुगतान हो जाएगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वीजा और बैंकिंग भागीदारों के साथ यह सुविधा अब एक्सिस और एसबीआई कार्ड के सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। कोटक और अन्य बैंकों के साथ यह सुविधा बहुत जल्द शुरू होने की उम्मीद है। बयान में कहा गया कि टोकन भुगतान के साथ, गूगल पे यूजर्स को एनएफसी सक्षम एड्रायड डिवाइस या फोन का इस्तेमाल करके सुरक्षित भुगतान करने में मदद मिलेगी। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गूगल पे ऐप पर कार्ड डीटेल देकर ऐड करना होगा। इसके बाद सेटिंग्स में पेमेंट सिस्टम में जाकर कार्ड ऐड करना होगा। इसके बाद ओटीपी डालना होगा जिसके बाद आप कार्ड ऐक्टिवेट कर सकेंगे। इसके बाद आप एनएफसी इनेबल्ड टर्मिनल्स पर आप पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बयान के मुताबिक इस सुविधा से 25 लाख से अधिक वाजा व्यापारिक स्थानों पर संपर्क रहित भुगतान किया जा सकेगा। इसके साथ ही 15 लाख से अधिक भारत QR में स्कैन करके भुगतान किया जा सकेगा। गूगल पे के कारोबार प्रमुख सजीथ शिवनंदन ने कहा कि हम अपने यूजर्स को सुरक्षित भुगतान के अनुभव की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और टोकन के इस्तेमाल से धोखाधड़ी का कोई मौका भी खत्म हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close