टेक्नोलोजी

गूगल मैप्स में आया एक और नया फीचर, कोरोना काल मे सोशल डिस्टेंसिंग में करेगा मदद

नई दिल्ली. कोरोना वायरस से बचने के लिए गूगल लगातार गूगल मैप्स में नए-नए फीचर्स जोड़ रहा है. कोविड-19 को देखते हुए गूगल का यह कदम सराहनीय हो सकता है. दरअसल, कंपनी ने गूगल मैप्स के लेटेस्ट वर्जन में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए ‘कोविड-19 लेयर’ फीचर्स जोड़ा है. नए अपडेट के मुताबिक, गूगल मैप्स स्थानीय अथॉरिटी की सहायता से लोगों को भीडभाड़ वाले इलाके की जानकारी मुहैया कराएगा. गूगल के इस नए अपडेट से लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकेंगे. एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स ही इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे.

कोविड लेयर से होगा जोखिम कम

वहीं, कोविड-19 लेयर फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को एप में जाकर लेयर बटन पर क्लिक करना होगा जो कि ऐप में नीचे की ओर दाईं तरफ सर्च बार में होगा और इसके बाद यूजर्स को कोविड-19 इंफो पर क्लिक करना होगा. बता दें कि इससे पहले कंपनी ने गूगल मैप्स पर कोरोना वायरस को लेकर एक फीचर जोड़ा था. इसमें यूजर्स भारत में कंटेनमेंट जोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं ताकि वे वहां जाने से परहेज कर सकें.

टेकआउट और डिलीवरी ऑर्डर का देखने को मिलेगा लाइव स्टेटस

इसके अलावा गूगल मैप्स ऐप के जरिए भारत कनाडा, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और अमेरिका में टेकआउट और डिलीवरी ऑर्डर का लाइव स्टेटस भी देख सकेंगे. यह फीचर तभी काम करेगा जब एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स ऐप में जाकर बुकिंग और ऑर्डर करेंगे. इसमें यूजर्स वेटिंग टाइम और डिलीवरी फीस के साथ-साथ मैप से दोबारा ऑर्डर भी बुक कर सकेंगे. गूगल ने कहा है कि गूगल मैप्स में ये नए फीचर्स ऐप में डाल दिए गए हैं लेकिन फिलहाल इसका इस्तेमाल अभी कुछ ही यूजर्स कर पाएंगे. कंपनी ने यह भी कहा है कि आने वाले समय में ये सभी नए फीचर्स इस्तेमाल किए जा सकेंगे.

गूगल एसिस्टेंट ड्राइविंग मोड फीचर्स

वहीं, कंपनी अब ऐप में गूगल एसिस्टेंट ड्राइविंग मोड फीचर्स भी जोड़ने जा रही है जो सिर्फ अमेरिका में उपलब्ध होगा. कंपनी इसे भारत में लाने पर भी विचार कर रही है. इस फीचर से घर से बाहर निकलने से पहले आपको पब्लिक प्लेस और ट्रांसपोर्ट जैसे बस, ट्रेन या ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर कोविड संक्रमितों के बारे में पहले ही पता चल जाएगा.

Related Articles

186 Comments

  1. Путешествуем по Крыму вместе, отдых на море в Крыму. Пляжи, экскурсии, путешествия и оздоровление. Море, солнце и пляж – где отдохнуть, что посмотреть в Крыму? Целебные озера, туристический и пляжный отдых на берегу моря, крымская кухня https://mytravelcrimea.ru/

Leave a Reply

Close