टेक्नोलोजी

हैकर्स व्हाट्सएप अकाउंट्स में OTP के माध्यम से लगा रहे है सेंध, जानें इस बारे में सबकुछ, ऐसे करें बचाव

नई दिल्‍ली. फेसबुक के सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप को अगर आप सावधानी से इस्तेमाल नहीं कर रहे तो आपको इसकी जरुरत है. इस ऐप को आसानी से हैक किया जा सकता है. हैकर्स और स्कैमर्स इस ऐप में सेंध मारने के लिए ओटीपी का सहारा लेते हैं. इसके बाद आपके स्मार्टफोन में मौजूद आपकी सारी निजी जानकारी निकालना उनके लिए बहुत आसान हो जाता है. आइए जानते हैं आखिर क्या है व्हाट्सऐप ओटीपी स्कैम और इससे कैसे बच सकते हैं.

क्या है व्हाट्सएप ओटीपी स्कैम?

नए स्‍मार्टफोन में अपने रजिस्टर्ड नंबर से व्हाट्सऐप पर अकाउंट बनाने के लिए कंपनी आपको एक ओटीपी भेजती है. ओटीपी को एंटर करने के दौरान आपको दो बातों को ध्यान में रखना होगा. पहला ओटीपी मंगाने के लिए अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर दर्ज करना होता है और दूसरा कंपनी आपको बिना मांगे कभी कोई ओटीपी नहीं भेजेगी. अब हैकर्स और स्कैमर्स ओटीपी के जरिये लोगों के फोन में सेंध मार रहे हैं. यह सेंधमार आपके दोस्त और परिजन बनकर संपर्क करते हैं. फिर कहते हैं कि उनका अकाउंट बंद हो गया है. उन्हें आपकी मदद की जरूरत है.

हैकर्स ऐसे करते हैं सेंधमारी

हैकर्स कहता है कि आपके रिश्तेदार का अकाउंट हैक हो गया है. उनके नंबर पर कोई ओटीपी नहीं मिल रहा है. ऐसे में आपको एक ओटीपी भेजेंगे, जिसे आपको उन्हें शेयर करना होगा. फिर आपके रजिस्टर्ड फोन पर एक और ओटीपी आएगा. फिर हैकर्स आपको इस ओटीपी को शेयर करने को कहेगा. ओटीपी शेयर करने के बाद आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा. अब आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट किसी दूसरे डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा रहा होगा.

अगर फंस जाएं तो ये करें

अगर आप इस धोाधड़ी में फंस जाते हैं तो आप सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को रीसेट करें. इसके बाद फिर लॉगइन करें. इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा. फिर आपके पास एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी से आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को दोबारा लॉगइन कर सकेंगे. इससे हैकर्स या स्‍कैमर्स के फोन में आपके मोबाइल नंबर से इस्तेमाल हो रहा व्हाट्सऐप अकाउंट बंद हो जाएगा.

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Close