टेक्नोलोजी

गूगल ने लांच किया इंट्रेस्टिंग ‘Look To speak’ ऐप, आंखों के इशारे से ही पढ़ लेगा टेक्स्ट

नई दिल्ली. Google ने एक नई ऐप लॉन्च की है, जो बोलने में परेशानी का सामना करने वाले लोगों के लिए अपनी बात पहुंचाना आसान बना सकती है. इसे ‘लुक टू स्पीक’ नाम दिया गया है. यह आंखों की मदद से फोन पर लिखे टेक्स्ट को जोर से पढ़कर सामने वाले को बताएगी. यह उन लोगों के लिए मददगार साबित होगी जिन्हें बोलने में परेशानी होती है और अपनी बात पहुंचाने के लिए किसी डिवाइस का इस्तेमाल करना पड़ता है. ऐप को ‘एक्सपेरिमेंट विद गूगल प्लेटफॉर्म’ पर तैयार किया गया है.

ये ऐप Google Play Store के माध्यम से सभी एंड्रॉयड वन डिवाइसेस और एंड्रॉयड 9.0 से ऊपर के वर्जन के लिए उपलब्ध है. इसके अलावा ऐप में कई ऑप्शन दिए गए हैं, जिनकी मदद से यूजर्स इसे अपने हिसाब से सेट कर सकता है.

इस तरह करता है काम

ऐप के इस्तेमाल के लिए लोगों को अपने फोन को स्थिर रखना होगा. इसके बाद उन्हें फोन में लिखे टेक्स्ट की तरफ देखना होगा. अगर वो ऊपर की तरफ देखते हैं तो ऐप वहां लिखे टेक्स्ट को जोर से बोलकर सुनाएगी. इसी तरह ऐप फोन में नीचे, दाएं या बाएं तरफ देखने पर वहां लिखी बातों को जोर से बोलकर बता देगी. इसके लिए यह ऐप आंखें की हलचल को ट्रैक करती है कि यूजर कहां देख रहा है.

Google का दावा है कि सभी डेटा निजी है और फोन को कभी नहीं छोड़ता है. लोगों को इस ऐप को इस्तेमाल करने में मदद के लिए Google ने एक ट्यूटोरियल और एक गाइड बनाई है. जिसमें टॉप टिप्स दिए गए हैं जैसे कि फोन को किस पॉजिशन में रखना है, आंखों से किस तरह इशारा करना है आदि. ऐप के आधिकारिक ब्लॉग में दावा किया गया है कि यह ऐप कई लोगों के लिए काम आसान कर सकती है. इस ऐप की मदद से लोग बिना किसी अन्य डिवाइस के अपनी बात दूसरों तक पहुंचा सकेंगे.

पहले से मौजूद हैं ऐप में कई सवाल

ऐप में पहले से ‘आपका नाम क्या है?’, ‘आप कैसे हैं’ जैसे कई सवाल शामिल किए गए हैं. यूजर्स को सिर्फ इनकी तरफ देखना होगा और ऐप अपने आप सामने वाले शख्स से वही सवाल पूछ लेगी, जो यूजर पूछना चाहता है. ऐप में अगर कोई दूसरा व्यक्ति चाहे तो वह अपनी आवाज में भी वॉइस नोट सेव कर सकता है.

Related Articles

One Comment

  1. Hello fantastic website! Does running a blog similar to this take
    a great deal of work? I’ve no understanding of computer programming however I had been hoping to start my own blog in the near future.

    Anyhow, should you have any ideas or tips for new blog owners please share.
    I know this is off subject however I simply
    wanted to ask. Appreciate it!

Leave a Reply

Close