हैल्थ एंड फूड

क्या सभी के लिए जरूरी है कोविड-19 का टीका? इससे जुड़े हर सवाल का स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया जवाब, पढ़े

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश में 2 कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है और इस मंजूरी के बाद देशभर में वैक्सीन को लेकर कुछ राजनेताओं ने सवाल उठाना शुरू कर दिए हैं। वैक्सीन को लेकर जनता के मन में भी कई सवाल हैं और स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को लेकर अबतक उठे सभी सवालों का जवाब दिया है। वैक्सीन को लेकर अबतक आए कुछ सवालों का स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस तरह से जवाब दिया है।

प्रश्न- क्या देश में सभी के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाना जरूरी होगा?

प्रश्न- क्या एक साथ सभी को टीका लगवाया जाएगा?

उत्तर- सबसे पहले हाई रिस्क ग्रुप्स को टीका लगवाया जाएगा, जिसके तहत हेल्थलाइन तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगेगा। उसके बाद 50 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों को टीका लगवाया जाएगा और अंत में सभी के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रश्न- वैक्सीन को बहुत थोड़े समय में तैयार किया गया है, क्या यह सुरक्षित है?

उत्तर- वैक्सीन को लॉन्च ही तभी किया गया है जब रेग्युलेटरी संस्थाओं ने इसे सुरक्षित और प्रभावकारी माना है।

प्रश्न- क्या कोरोना से ठीक हो चुके व्यक्ति के लिए भी वैक्सीन लेना जरूरी है?

उत्तर- पहले कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित रहा हो या नहीं, सभी को टीका लगवाने की सलाह दी जाती है क्योंकि वैक्सीन से मजबूत रोग प्रतिरोधी क्षमता उत्पन्न होगी।

प्रश्न- कोरोना से कोई व्यक्ति अभी संक्रमित हो तो क्या उसे भी तुरंत टीका लगेगा?

उत्तर- मौजूदा समय में संक्रमित तुरंत प्रभाव से वैक्सीनेशन केंद्र जाने से बचें क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, 14 दिन बाद ही टीका लगवाएं

प्रश्न- अलग-अलग वैक्सीन में किसे टीका लगवाने के लिए चुना गया है?

उत्तर- सभी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के बाद आए आंकड़ों और अन्य जानकारी का ड्रग्स कंट्रोलर विश्लेषण किया है और उसी के बाद वैक्सीन के लिए लाइसेंस दिया है, ऐसे में जिन वैक्सीन को लाइसेंस मिल चुका है वे सबी सुरक्षित हैं।

प्रश्न- मैने टीका लगवाने के लिए योग्य हूं या नहीं? कैसे पता चलेगा

उत्तर- वैक्सीन के टीके के लिए योग्य लोगों को रजिस्ट्रेशन के बाद उनके पंजीकृत फोन नंबर से उन्हें सूचित किया जएगा और वैक्सीनेशन के शेड्यूल के बारे में जानकारी दी जाएगी।

प्रश्न- क्या किसी व्यक्ति को बिना रजिस्ट्रेशन भी कोरोना वैक्सीन का टीका लगेगा?

उत्तर- कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए पंजीकरण जरूरी है, उसके बिना टीका नहीं लगाया जाएगा।

प्रश्न- वैक्सीन के बाद अगर साइड इफेक्ट हुए तो उनका क्या?

उत्तर- वैक्सीन को तभी लॉन्च किया गया है जब यह सुरक्षित साबित हुई है। लेकिन दूसरी वैक्सीन के बारे में यह भी सत्य है कि कई बार टीका लगने के बाद हल्के बुखार, दर्द जैसे साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। राज्यों को निर्देश दिया गया है कि साइड इफेक्ट की परिस्थिति से निपटने के लिए प्रबंध करें।

Related Articles

Leave a Reply

Close