अंतर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने नवनिर्वाचित यूएस राष्ट्रपति बाइडन को दी बधाई, कहा- भारत-अमेरिका साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए कटिबद्ध

नई दिल्ली I अमेरिका में बुधवार को आधिकारिक रूप से सत्ता रिपब्लिकन के हाथ से निकलकर डेमोक्रेट्स के पास चली गई, राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर और कमला हैरिस ने उप राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण कर ली है। इस खास मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है इस बावत पीएम मोदी ने ट्वीट किया है।

जो बाइडन को अमेरिका के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल के वेस्ट फ्रंट में बाइडन को पद की शपथ दिलाई। बाइडन ने अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ ली। इस दौरान उनकी पत्नी जिल बाइडन अपने हाथों में बाइबिल लिए खड़ी रहीं, अमेरिका के इतिहास में बाइडन सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बने हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा- संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में उनके पदभार ग्रहण करने पर जो बाइडन को मेरी हार्दिक बधाई..

पीएम मोदी ने लिखा- संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं क्योंकि हम आम चुनौतियों को संबोधित करने और वैश्विक शांति और सुरक्षा को आगे बढ़ाने में एकजुट हैं।

पीएम मोदी ने बाइडन को बधाई देते हुए कहा कि भारत-अमेरिका की साझेदारी साझा मूल्यों पर आधारित है,हमारे पास एक पर्याप्त और बहुपक्षीय द्विपक्षीय एजेंडा है, जो आर्थिक जुड़ाव और जोशपूर्ण लोगों के बीच जुड़ाव बढ़ा रहा है, भारत-अमेरिका साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

“हम एक उम्मीदवार की नहीं बल्कि लोकतंत्र की जीत का जश्न मना रहे हैं”
वहीं जो बाइडन ने शपथ लेने के बाद पहला भाषण देते हुए कहा कि आज, हम एक उम्मीदवार की नहीं बल्कि लोकतंत्र की जीत का जश्न मना रहे हैं। हमने फिर से जान लिया है कि लोकतंत्र अनमोल है, लोकतंत्र नाजुक है और इस समय लोकतंत्र प्रबल है। आज, इस जनवरी के दिन, मेरी पूरी आत्मा इस में है: अमेरिका को एक साथ लाना, हमारे लोगों को एकजुट करना, हमारे राष्ट्र को एकजुट करना। मुझे पता है कि हमें विभाजित करनी वाली ताकतें गहरी हैं और वे वास्तविक हैं। लेकिन मुझे यह भी पता है कि वे नए नहीं हैं। हमारा इतिहास अमेरिकी आदर्श के बीच एक निरंतर संघर्ष रहा है। मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close