टेक्नोलोजी

जल्द आ रहा है एंड्राइड का नेक्स्ट वर्जन, नहीं रहेगी प्राइवेसी की चिंता, जानिए क्या होगा ख़ास

नई दिल्ली. इस साल एंड्रॉयड 12 को लाॅन्च किया जाना है. दिग्गज टेक कंपनी गूगल इसकी पूरी तैयारी में है. कंपनी हर साल अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करती है. पिछले साल कंपनी ने Android 11 को लाॅन्च किया था. हालांकि, उसमें कोई खास बड़े अपग्रेड नजर नहीं आए थे, लेकिन Android 12 से यूजर्स को कई उम्मीदे हैं. कहा जा रहा है कि कंपनी के नए OS में यूजर्स को नोटिफिकेशन्स में बदलाव देखने को मिलेगा. साथ ही कई अन्य बड़े बदलाव भी देखे जा सकेंगे. इसके बारे में कई जानकारियां लीक हुई हैं. तो आइए

जानते हैं एंड्रॉइड 12 की लाॅन्चिंग और फीचर्स से लेकर सबकुछ-

कब होगी लाॅन्चिंग ?
खबर है कि गूगल इस साल के अंत तक Android12 को लॉन्च कर सकती है. Android Central की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोनावायरस महामारी के चलते गूगल के कर्मचारी अपने-अपने घरों से काम कर रहे हैं. ऐसे में नए वर्जन के स्टेबल रूप को देखने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है. अधिकतम अक्टूबर या नवंबर में लाॅन्च होने की उम्मीद जताई गई है.
हालांकि, स्टेबल रिलीज से पहले गूगल कई डेवलपर प्रिव्यू और आखिर में बीटा वर्जन रिलीज करता है. Android 10 और Android 11 का पहला प्रिव्यू फरवरी में रिलीज हुआ. ऐसे में देखना होगा कि एंड्रॉयड 12 का प्रिव्यू कब रिलीज होता है. हालांकि, Android 12 का पहला डेवलपर प्रिव्यू फरवरी के अंत या फिर मिड€-मार्च तक आ सकता है. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, Android 12 का पहला डेवलपर प्रिव्यू 17th फरवरी, 24th फरवरी, 3rd मार्च, 10th मार्च या फिर 17th मार्च को आएगा.

जानिए, संभावित फीचर्स के बारे में…

Android12 की जो तस्वीरें लीक हुई हैं, उसके मुताबिक, ओएस इंटरफेस में कई बदलाव किए गए हैं. यह बदलाव नोटिफिकेशन पैनल, राउंडेड कॉर्नर, प्राइवेसी फीचर और विजेट सेक्शन में देखे जा सकते हैं. नोटिफिकेशन पैनल को राउंड शेप में दिखाया जा सकता है.

सिक्योरिटी को लेकर कुछ नए फीचर्स देखने को मिल सकते हैं. इनमें ऐप परमीशन्स भी शामिल होंगी.
नोटिफिकेशन स्क्रीन में 6 टाइल्स की जगह 4 शॉर्टकट कीज मौजूद होंगी.

फोन में लेफ्ट साइड डेट और टाइम दिखाई देगा. राइट साइड टॉप पर नए आईकन्स मौजूद होंगे.

ट्रांसपेरेंसी को हटाकर बैकग्राउंड में ओपेक लाइट दिखाई दे रही है, हालांकि, इसका कलर थीम के हिसाब से सामने आएगा, जो कि Dark Mode भी हो सकता है.

पिछले कई सालों में गूगल के इंटरफेस में ज्यादा बड़े बदलाव देखने को नहीं मिले हैं. ऐसे में हो सकता है इस बार एंड्रायड 12 में इंटरफेस कुछ अलग दिखाई दे.

इसे कैसे इंस्टाॅल किया जा सकता है?
Google के एंड्रॉयड बीटा को इंस्टाॅल करना आसान है. आपको बस एंड्रॉइड बीटा प्रोग्राम वेबसाइट पर ऑप्ट-इन करना होगा. अपडेट automatically भी हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close