राष्ट्रीय

डीजल पेट्रोल की कीमतों में लगातार 11वें दिन भी बढ़ोत्तरी, दिल्ली में 90 के पार हुआ पेट्रोल, जानिए आज की ताजा कीमतें

नई दिल्ली I देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही हैं. आज लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 31 पैसे और डीजल की कीमत 33 पैसे बढ़ गई है. जिसके बाद अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90 रुपए 19 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 80.60 रुपए पहुंच गई है. इस महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 13वीं बार बढ़ी हैं.

दिल्ली में लगातार 10 दिनों में पेट्रोल 3.24 रुपये लीटर महंगा हो गया है, जबकि डीजल के दाम में 3.49 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. जानिए दिल्ली के अलावा बाकी प्रमुख शहरों में आज की ताजा कीमतें क्या हैं.

मुंबई- पेट्रोल 96.57 रुपए, डीजल 87.62 रुपए प्रति लीटर, प्रीमियम पेट्रोल- 99.17 प्रति लीटर
कोलकाता- पेट्रोल 91.41 रुपए, डीजल 84.19 रुपए प्रति लीटर

कच्चे तेल के दाम में तेजी का सिलसिला लगातार जारी

बता दें कि कच्चे तेल के दाम में भी तेजी का सिलसिला लगातार जारी है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 65 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकं टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में गुरुवार को बीते सत्र से 1.21 फीसदी की तेजी के साथ 65.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के मार्च अनुबंध में बीते सत्र से 0.96 फीसदी की तेजी के साथ 62.27 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

बता दें कि सरकार अभी एक लीटर पेट्रोल पर 32.90 रुपए एक्साइज ड्यूटी लगा रही है. केंद्र ने साफ कर दिया है कि फिलहाल सरकार एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार नहीं कर रही है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में कहा था कि पेट्रोलियम उत्पादों पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फिलहाल कोई विचार नहीं है. वैश्विक बाजार में कोविड संकट के बाद पहली बार कच्चे तेल का भाव 65 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया है. भारत को पेट्रोलियम ईंधन की जरूरत के लिए 80 प्रतिशत आयात पर निर्भर करना पड़ता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close