हैल्थ एंड फूड

भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी से दुनिया हैरान, वर्ल्ड लीडर बनकर उभरा देश, विश्वभर में हो रही है सप्लाई

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ जारी वैश्विक जंग में भारत एक अहम तथा निर्णायक रोल अदा कर रहा है। विश्व के कई गरीब देशों को कोवड वैक्सीन का टीका मुफ्त में मुहैया कराने वाले भारत की दुनियाभर में तारीफ हो रही है। वहीं दूसरी तरफ कई धनी देश ऐसे हैं जिन पर वैक्सीन की जमाखोरी का आरोप भी लग रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, टीकों की खरीद की दौड़ में अमीर देशों को पीछे छोड़ते हुए भारत ने कैरिबियाई देशों को लाखों शॉट्स वैक्सीन के फ्री में भेजे हैं।

दुनिया की सबसे नई राजनयिक मुद्रा बना कोविड का टीका
भारत सरकार बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार, सेशेल्स और मालदीव सहित पड़ोसी देशों को पहले ही “उपहार” के तौर पर लाखों खुराक दे चुकी है। भारत में निर्मित वैक्सीन शॉट्स गरीब देशों को चीनी टीकों का विकल्प प्रदान करते हैं, जिसे बीजिंग पूरे क्षेत्र में आगे बढ़ा रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत लैटिन अमेरिका, कैरिबियन, एशिया और अफ्रीका के 49 देशों में टीकों की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है।

मुफ्त में दे रहा है वैक्सीन
अब तक, भारत ने अपने “वैक्सीन मैत्री” कार्यक्रम के तहत 22.9 मिलियन खुराक का वितरण किया है, जिसमें से 64.7 लाख खुराक अनुदान के रूप में भेजी गई हैं। गुरुवार को डोमिनिकन रिपब्लिक के आंतरिक मंत्री रकील पेना ने कहा कि भारत ने उनके देश को 30,000 खुराकें दान की थीं। वहीं भारत ने डोमिनिका को 70,000 की खुराक उपहार स्वरूप दी जो उसकी पूरी आबादी को टीका लगाने के लिए पर्याप्त है। इसी महीन में भारत ने 10,000 डोज बारबाडोस को प्रदान की थी। भारत ने दुनिया भर के संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को 200,000 खुराक देने का भी वादा किया है।

वैश्विक प्रशंसा
भारत की वैक्सीन डिप्लोमैसी की अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के साथ-साथ कई वैश्विक नेताओं ने भी भूरी-भूरी प्रशंसा की है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के पत्रकार एरिक बेलमैन ने कहा, ‘भारत वैक्सीन कूटनीति की दौड़ में सबसे आगे निकल आया है। क्सीन डिप्लोमेसी की रेस में भारत ने सबको चौंका दिया है। उसने अपने नागरिकों के लिए तय किए गए वैक्सीन की संख्या के मुकाबले तीन गुना ज्यादा टीका दुनिया भर के देशों को निर्यात किया है। भारत अभी और टीके निर्यात कर सकता है।’

विदेशी मीडिया भी जमकर कर रहै है प्रशंसा

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा गया, ‘भारत बेमिसाल वैक्सीन निर्माता देश है, जो अपने पड़ोसियों और गरीब देशों को करोड़ों वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है। यह चीन का मुकाबला करने की कोशिश कर रहा है, जिसने शॉट्स को अपने विदेशी संबंधों का एक केंद्रीय मुद्दा बना दिया है।’ बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत से शिपमेंट प्राप्त करने के बाद कहा था, ‘1971 के दौरान भारत, बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में उनके साथ खड़ा था, और आज जब दुनिया में महामारी फैल रही है, तो फिर से भारत टीके का उपहार लेकर आया है।”

Related Articles

Leave a Reply

Close