चंडीगढ़

पंजाब कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले, 1 से 10 मार्च तक चलेगा विधानसभा का बजट सत्र

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों पर मोहर लगी। कैबिनेट ने 15वीं पंजाब विधानसभा का 14वां सत्र (बजट सत्र) 1 मार्च से 10 मार्च 2021 तक बुलाने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर को सिफ़ारिश कर दी गई है। मंत्रिमंडल ने 1875 नए पद सृजित करने और कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए 5 अन्य विभागों के पुनर्गठन को भी हरी झंडी दे दी है।

पुनर्गठन वाले पांच विभाग राजस्व, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन, सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास, योजना, सामाजिक न्याय सशक्तिकरण और अल्पसंख्यक और नागरिक उड्डयन शामिल हैं। सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग में अप्रासंगिक हो चुके 124 पदों की जगह पर 12 नए पदों का सृजन किया जाएगा।

मंत्रिमंडल ने पेशेवर सेवाओं से संबंधित 101 पद (महिला एवं बाल विकास विंग में 62 और सामाजिक सुरक्षा विंग में 39) आउटसोर्सिंग के द्वारा भरने को भी मंजूरी दे दी। इसी तरह योजना विभाग के पुनर्गठन की योजना मंजूर करते हुए अप्रासंगिक हो चुके 637 पदों की जगह पर 219 पदों (पंजाब राज योजना बोर्ड के 5 और आर्थिक और सांख्यिकीय संगठन के 214) की सृजना की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close